दुनिया का नक्शा

दुनिया का नक्शा

दुनिया के नक्शे अधिकांश या पृथ्वी की सतह के सभी का एक नक्शा है। दुनिया के नक्शे प्रक्षेपण की समस्या की वजह से नक्शे के एक विशिष्ट वर्ग के रूप में। आवश्यकता से मैप्स पृथ्वी की सतह की प्रस्तुति बिगाड़ना। इन विकृतियों दुनिया के नक्शे में चरम तक पहुँचने। पृथ्वी पेश करने के कई तरीके दुनिया के नक्शे के लिए विविध तकनीकी और सौंदर्य लक्ष्यों को दर्शाते हैं।

दुनिया के नक्शे भी वैश्विक ज्ञान उन्हें निर्माण करने के लिए आवश्यक के लिए अलग कर रहे हैं। दुनिया का एक सार्थक नक्शा, क्योंकि पृथ्वी की तटरेखा के आधे, अकेले चलो अपने आंतरिक क्षेत्रों की तुलना में कम यूरोपीय पुनर्जागरण से पहले निर्माण नहीं किया जा सकता है किसी भी संस्कृति के लिए जाना जाता था। पृथ्वी की सतह के नए ज्ञान के बाद से कभी भी जमते किया गया है और इस दिन के लिए जारी है।

दुनिया के मानचित्र आम तौर पर राजनीतिक सुविधाओं पर या भौतिक सुविधाओं पर या तो ध्यान देते हैं। राजनीतिक नक्शे क्षेत्रीय सीमाओं और मानव बस्ती पर जोर। शारीरिक नक्शे में इस तरह के पहाड़ों, मिट्टी के प्रकार या भूमि के उपयोग के रूप में भौगोलिक विशेषताओं दिखा। भूवैज्ञानिक नक्शे न केवल सतह, लेकिन अंतर्निहित रॉक, गलती लाइनों, और उपसतह संरचनाओं की विशेषताओं दिखा। Choropleth नक्शे रंग रंग और तीव्रता का उपयोग इस तरह के जनसांख्यिकीय या आर्थिक आँकड़े के रूप में क्षेत्रों के बीच मतभेद है, इसके विपरीत।

दुनिया का नक्शा
Postagem Anterior Próxima Postagem